डायबिटीज़ के मरीज़ बेफिक्र होकर खा सकते हैं अंडे, जानिए पूरा सच

Picture credit : express.co.uk

Picture credit : express.co.uk

डायबिटीज़ के मरीज़ों को सप्‍ताह में एक दर्जन अंडे खाने से कोई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित समस्‍या नहीं होगी।

12 महीने तक की गई एक स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि हफ्ते में 12 अंडे खाना हैल्‍दी डाइट का हिस्‍सा हैं और इसका टाइप 2 डायबिटीज़ और प्री डायबिटीज़ के मरीज़ों की सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशन में प्रकाशित हुई एक स्‍टडी में पाया गया है कि ब्‍लड शुगर, ब्‍लडप्रेशश्र और कोलेस्‍ट्रॉल आदि जैसे सभी कार्डियोवस्‍कुलर रोगों के कारकों पर सप्‍ताह में 1 से 12 अंडे खाने का कोई असर नहीं पड़ता है।

ज्‍यादा अंडों की डाइट और कम अंडों वाली डाइट

इस स्‍टडी में शामिल हुए शोधकर्ताओं का कहना है कि इस रिसर्च में हाई एग डाइट लेने वाले लोगों की तुलना लो एग डाइट लेने वाले लोगों से की गई। इसमें आहार में ज्‍यादा अंडे खाने वाले टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों में कार्डिोमेटाबोलिक जोखिम कारकों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा।

प्रकाशित हुई इस रिसर्च में शामिल हुए सभी प्रतिभागी प्री डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ थे। पहले ग्रुप के लोगों को सप्‍ताह में 2 अंडे खाने के लिए दिए गए जबकि दूसरे ग्रुप को 12 अंडे दिए गए। सालभर के लिए अंडों की मात्रा निर्धारित कर दी गई और वॉलंटियर्स से इसे मेंटेन करने के लिए कहा गया। 12 महीनों के अंदर प्रतिभागियों से अपना वजन घटाने के लिए कहा गया वो भी उतना वजन जितना वो चाहें।

स्‍टडी के परिणाम के अनुसार किसी भी प्रतिभागी में कार्डियोवस्‍कुलर रोगों का खतरा या मधुमेह से जुड़ी समस्‍याओं का खतरा नहीं देखा गया और लो एवं हाई एग डाइट वाले दोनों ही समूह के लोगों का वजन भी नियंत्रित था।

इस रिसर्च के परिणाम के बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि ये रिसर्च बताती है कि अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं और अब तक आपको लगता है कि अंडे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है तो आप गलत हैं। सप्‍ताह में 12 अंडे खाना आपकी हैल्‍दी डाइट में शामिल हो सकता है।

अंडों में डायट्री कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा होता है और टाइप 2 डायबिटीज़ के लोगों में इससे बैड लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन का स्‍तर बढ़ सकता है। इस रिसर्च की मानें तो अंडों का सेवन करने से लोगों के ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है।

Picture credit : kalbe.com.kh

Picture credit : kalbe.com.kh

सेहतमंद हैं अंडे

अंडे प्रोटीन और माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स का बेहतरीन स्रोत होते हैं जोकि सेहत को दुरुस्‍त रखते हैं और वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आंखों, ह्रदय, हैल्‍दी रक्‍त कोशिकाओं और प्रेग्‍नेंसी के लिए अंडे फायदेमंद होते हैं।

अंडे खाएं या ना खाएं

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार डायबिटीज़ के मरीज़ों को अंडे खाने चाहिए। एक बड़े अंडे में आधा ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि ब्‍लड शुगर पर ज्‍यादा प्रभाव नहीं डालता है।

अंडों में कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा होता है। एक बड़े अंडे में लगभग 200 ग्राम कोलेस्‍ट्रॉल होता लेकिन ये शरीर पर ज्‍यादा गलत प्रभाव नहीं डालता है।

अगर आपको मधुमेह की बीमारी है तो आपको अपना कोलेस्‍ट्रॉल लेवल चैक करवाते रहना चाहिए क्‍योंकि डायबिटीक के मरीज़ों में कार्डियोवस्‍कुलर रोगों का खतरा ज्‍यादा रहता है। लेकिन डाइट में कोलेस्‍ट्रॉल लेने से इसका ब्‍लड शुगर लेवल पर कोई असर नहीं पड़ता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को पता होना चाहिए कि ह्रदय रोग के खतरों से कैसे बचा जा सकता है।

अंडे खाने के फायदे

एक अंडे में 7 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे में पोटाशियम प्रचुर मात्रा में होता है जोकि नसों और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखता है। पोटाशियम शरीर में सोडियम के स्‍तर को भी संतुलित रखता है जोकि कार्डियोवस्‍कुलर सेहत को बेहतर करता है।

अंडों में कई सारे पोषक तत्‍व होते हैं जैसे ल्‍यूटेन और कोलिन। ल्‍यूटेन आपको रोगों से बचाता है और कोलिग दिमाग की सेहत को दुरुस्‍त करता है। अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है जोकि बालों, त्‍वचा और नाखूनों के साथ इंसुलिन के उत्‍पादन के लिए भी फायदेमंद होता है। मुर्गी के अंडों में ओमेगा 3 की मात्रा ज्‍यादा होती है जोकि मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद फैट है।

पेट की चर्बी को घटाने में भी अंडे मददगार साबित होते हैं। एक बड़े अंडे में 75 कैलोरी और 5 ग्राम फैट होता है और सिर्फ 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। अंडों को आप अपने स्‍वाद के अनुसार कई तरह से बना सकते हैं। आप इसमें टमाटर, पालक या अन्‍य सब्जियां डालकर बना सकते हैं। नाश्‍ते में अंडे खाना बेहतरीन तरीका है।

अंडों से घटता है मधुमेह का खतरा

साल 2015 में हुई एक स्‍टडी में सामने आया था कि मध्‍यम आयु और अधिक उम्र वाले पुरुषों में सप्‍ताह में चार अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा सप्‍ताह में एक अंडा खाने वाले लोगों की तुलना में 37 प्रतिशत कम था। इस स्‍टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि अंडे खाने में थोड़ा बदलाव करने के बाद आप मधुमेह की बीमारी से बच सकते हैं लेकिन फिर भी आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

वहीं अन्‍य स्‍टडी का कहना है कि कभी-कभी अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ की बीमारी नहीं होती है लेकिन जो लोग सप्‍ताह में 3 या उससे ज्‍यादा अंडे खाते हैं उनमें कई तरह के रोग पनपने का खतरा ज्‍यादा रहता है। इससे पहले साल 2009 में हुई एक स्‍टडी में पाया गया कि सप्‍ताह में सात या इससे ज्‍यादा अंडे खाने से पुरुषों में टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा 85 प्रतिशत आर महिलाओं में 77 प्रतिशत बढ़ गया।

पुरानी रिसर्च की मानें तो सप्‍ताह में 7 से ज्‍यादा अंडे सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं जबकि हाल ही में हुई एक नई रिसर्च के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ सप्‍ताह में 12 अंडे खा सकते हैं।

हालांकि, मधुमेह के मरीज़ों को अपनी डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Read source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *