क्‍या डायबिटीज़ के मरीज़ खा सकते हैं खजूर ?

सर्दियों में खजूर खूब खाया जाता है और इसमें कई पोषक तत्‍व जैसे आयरन और एंटी ऑक्‍सीडेंट होते हैं लेकिन इसमें ड्राई फ्रूट्स की तुलना में कैलोरी की मात्रा भी ज्‍यादा होती है और एक बार में बहुत ज्‍यादा मात्रा में खजूर ना खाने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज़ के मरीज़ों को तो ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि डायबिटीज़ के मरीज़ों को सी मीठी चीज़ों से दूर रहना चाहिए, इस बात में कितनी सच्‍चाई है ?

दिल्‍ली के सर गंगाराम अस्‍पताल की न्‍यूट्रिशियन एंड डायबिटीज़ विभाग की एचओडी डॉ. मुक्‍ता वशिष्‍ठा का कहना है कि हर कोई खजूर खा सकता है, एक नहीं बल्कि दो-तीन। ये आपके शरीर में ब्‍लड शुगर के स्‍तर पर निर्भर करता है। लेकिन इस सबमें डायबिटीज़ के मरीज़ों का क्‍या?

जानिए क्‍या होता है मधुमेह

मधुमेह के मरीज़ों को हाई शुगर और हाई कैलोरी वाली चीज़ें लेने के लिए मना किया जाता है क्‍योंकि इससे ब्‍लड शुगर लेवल बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। मानव शरीर में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को इंसुलिन के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जोकि मधुमेह की बीमारी में बनना बंद या बाधित हो जाता है। शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में इंसुलिन ना बनने पर शरीर ग्‍लूकोज़ का इस्‍तेमाल नहीं कर पाता है और रक्‍त कोशिकाओं में इसका स्‍तर बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है।

डायबिटीज़ में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं ऑनलाइन गेम

क्‍या हैं खजूर

dates 2

फोनिक्स डेक्टिलिफ़ेरस, जिसे सामान्यतः अंग्रेजी में डेट कहा जाता है। ये पाम परिवार के फूलों के पौधे से ताल्‍लुक रखता है। ये फल डेट पाम के पेड़ों पर गुच्‍छों में उगता है। ये पेड़ मध्‍य पूर्वी हिस्‍सों में ज्‍यादा पाए जाते हैं और सदियों से इनका सेवन किया जाता रहा है। खजूर को उगाना थोड़ा मुश्किल काम होता है।

क्‍या मधुमेह के मरीज़ खा सकते हैं खजूर

आप मधुमेह के किसी भी मरीज़ से खजूर खाने के बारे में पूछेंगें तो वो यही जवाब देगा कि इससे दूर रहें लेकिन ये सच नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो खजूर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और इस वजह से ये मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ एक दिन में 2-3 खजूर खा सकते हैं। इसके साथ ही उन्‍हें व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनानी पड़ेगी।

डायबिटीज़ के मरीज़ों को करने चाहिए ये व्‍यायाम

dates 3

कोई भी डायबिटीज़ का मरीज़ अपनी डाइट में रोज़ाना 10 प्रतिशत कैलोरी का सेवन कर सकता है। एक दिन में 3 खजूर के साथ-साथ अन्‍य मीठे पदार्थ खाने से आपके ब्‍लड शुगर का स्‍तर तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप अपने खाने की चीज़ों का ध्‍यान रखेंगें और अपनी नियमित जीवनशैली में 30 मिनट के व्‍यायाम को भी जगह देंगें तो आप शुगर की क्रेविंग होने पर 2-3 खजूर खा सकते हैं। इसका आपकी सेहत पर कोई खराब असर नहीं पड़ेगा।

फाइबर युक्‍त ये चीज़ें रख सकती हैं डायबिटीज़ को कंट्रोल

पोषक तत्‍वों की जानकारी

खजूर आसानी से पच जाता है। प्रत्‍येक खजूर में डायटरी फाइबर, आयरन, पोटाशियम, विटामिन बी, बी 6, ए और के, टैनिन, कॉपर, मैग्‍नीशियम, मैंगनीज़, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद होता है। इससे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म में सुधार आता है।

रिसर्च क्‍या कहती है

dates 4

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खजूर आसानी से इंसुलिन में घुल जाता है और इससे ब्‍लड ग्‍लूकोज़ का स्‍तर सामान्‍य रहता है। खजूर में जिंक होता है जोकि इंसुलिन बनाने में मदद करता है जबकि मैग्‍नीशियम ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करता है। खजूर में बीटा कैरोटिन, लूटेन और जिआजेंथिन, नियासिन, बी 6 और फोलेट के रूप में विटामिन ए और बी भी होता है

हाई ग्‍लाइसेमिक फूड से ब्‍लड शुगर का स्‍तर तेजी से बढ़ता है। खजूर में शुगर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है लेकिन इसमें फाइबर की प्रचुरता पाई जाती है। परिणामस्‍वरूप ये इंसुलिन के रिलीज़ रेट को कम कर देता है।

मधुमेह के मरीज़ों के लिए ‘अमृत है कड़वा करेला’

खजूर में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स इसके प्रकार पर निर्भर करता है। सामान्‍यत: 35.5 से 49.7 ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है। सूखे खजूर में 42 होता है। डायबिटीज़ की बीमारी में नर्व डैमेज भी हो जाता है। ऐसे में मरीज़ को न्‍यूरोपैथी करवाने की सलाह दी जाती है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्‍या है तो आपके लिए खजूर फायदेमंद साबित होगा। डायबिटीज़ के मरीज़ सीमित मात्रा में अपनी डाइट में खजूर को शामिल कर सकते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कि स्‍वस्‍थ लोग असीमित मात्रा में खजूर खा सकते हैं।

Read Source

Image source

Image source 2

Image source 3

Image source 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *