जुकाम होने पर मधुमेह रोगियों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां

cold

image source

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए जुकाम बेहद दर्द भरा होता है। मधुमेह रोगियों को छींक लेने तक में परेशानी होती है। बीमार होने पर ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने का खतरा रहता है।

क्‍यों बढ़ता है ब्‍लड शुगर लेवल

जुकाम होने पर शरीर हार्मोंस को इंफेक्‍शन से लड़ने का संदेश भेजता है। इस वजह से इंसुलिन का प्रयोग करने में शरीर को दिक्‍कत आती है और ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है।

अगर आपको टाइप 1 डायबिटीज़ है और ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य रखने में दिक्‍कत आ रही है तो इससे केटोएसिडोसिस जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इससे शरी में बहुत ज्‍यादा एसिड बनने लगता है जोकि जीवन के लिए खतरा साबित हो सकता है।

वहीं टाइप 2 डायबिटीज़ में ज्‍यादा उम्र के लोगों में ब्‍लड शुगर का बढ़ता स्‍तर उन्‍हें डायबिटीक कोमा तक पहुंचा सकता है।

क्‍या खाएं और क्‍या पीएं

diabe

image source 2

बीमार पड़ने पर खाने का मन तो नहीं करेगा लेकिन फिर भी आपको बीच-बीच में कुछ खाते रहना है। अपने रेगुलर मील प्‍लान के अनुसार खाना खा सकते हैं।

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन का कहना है कि हर घंटे में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट युक्‍त फूड खाना बेहतर रहता है। इसके अलावा ये चीज़ें भी खा सकते हैं :

3 औंस फ्रूट जूस बार

½ कप फ्रोजन योगर्ट

½ योगर्टकप पके हुए अनाज

कुछ ना खाने की स्थिति में ब्‍लड शुगर का स्‍तर गिर सकता है। बुखार, उल्‍टी या डायरिया होने पर हर घंटे में तरल लेते हैं। शरीर में डिहाइड्रेशन ना होने दें।

ब्‍लड शुगर का स्‍तर ज्‍यादा है तो पानी या शुगर फ्री अदरक का पेय ले सकते हैं। ब्‍लड शुगर लो होने पर आधा कप सेब का रस पीएं। मधुमेह को ध्‍यान में रखते हुए फूड या पेय का सेवन करें।

जुकाम में ले सकते हैं ये दवाएं

जुकाम की कोई भी दवा ले सकते हैं लेकिन जिनमें शुगर की मात्रा ज्‍यादा हो उसे लेने से बचें जैसे कि कफ ड्रॉप्‍स और तरल दवाओं में शुगर ज्‍यादा होती है। दवाओं के लेबल को ध्‍यान से पढ़ें और किसी भी तरह के संशय में डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की बीमारी है तो जुकाम की कोई भी दवा लेने से बचें क्‍योंकि इनमें डिकोंगेस्‍टेंट्स होते हैं जो रक्‍तचाप को और बढ़ा सकते हैं।

जुकाम से कैसे रहें दूर

आप और आपके परिवार के सभी सदस्‍यों को अपने हाथ अच्‍छी तरह से धोने चाहिए। जुकाम से बचने की तो कोई दवा नहीं है लेकिन आप अपने डॉक्‍टर से हर साल फ्लू शॉट ले सकते हैं।

original link

Diabetes and Colds

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *