35 की उम्र पार करते ही बढ़ जाता है टाइप 2 डायबिटीज़ की बीमारी का खतरा

Diabetes2

image source

मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी का सबसे सामान्‍य रूप है टाइप 2 डायबिटीज़। इसमें मरीज़ के शरीर में इंसुलिन का उत्‍पादन नहीं हो पाता है।

चूंकि ये बीमारी 35 साल की उम्र के बाद ही होती है इसलिए इसे वयस्‍क डायबिटीज़ भी कहा जाता है। हालांकि अब युवाओं में टाइप 2 डायबिटीज़ की बीमारी बढ़ती जा रही है।

क्‍या है समस्‍या

टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन तो बनता है लेकिन वो शरीर के लिए पर्याप्‍त नहीं होता है। इंसुलिन की मदद से शरीर की कोशिकाओं तक ग्‍लूकोज़ पहुंच पाता है और जब पर्याप्‍त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता तो ग्‍लूकोज़ की आपूर्ति ना हो पाने पर शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। इसे इंसुलिन प्रतिरोध कहते हैं।

image source 2

diabetesjkl;po'

किसे है खतरा

खराब जीवनशैली के साथ-साथ अधिक वजन वाले लोगों में भी इस बीमारी का खतरा रहता है। व्‍यायाम और खानपान पर ध्‍यान रखकर इस बीमारी को नियंत्रित रखा जा सकता है। अगर तब भी ब्‍लड शुगर का स्‍तर ज्‍यादा रहे तो दवाओं के प्रयोग से शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में इंसुलिन बनाने का कार्य किया जाता है। कुछ मामलों में इंसुलिन के इंजेक्‍शन भी दिए जाते हैं।

 

टाइप 2 के मरीज़ ज्‍यादा

टाइप 2 डायबिटीज़ काफी खतरनाक बीमारी है जो मरीज़ को मोटापे का शिकार बना देती है। आनुवांशिक बीमारी होने पर ये और भी ज्‍यादा घातक साबित होती है। लोग टाइप 1 डायबिटीज़ से ज्‍यादा टाइप 2 के शिकार होते हैं।

यह रक्‍त शर्करा की समस्‍याओं को नियंत्रित करने के कारण होता है और पैंक्रियाज़ के पर्याप्‍त इंसुलिन का उत्‍पादन ना कर पाने की स्थिति में इंसान टाइप 2 डायबिटीज़ का शिकार बन जाता है। अगर शरीर की कोशिकाओं तक इंसुलिन नहीं पहुंच पा रहा है तो भी व्‍यक्‍ति डायबिटीज़ टाइप 2 का शिकार हो सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज़ में मस्तिष्‍क तक रक्‍त का संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से रक्‍त वाहिकाएं सख्‍त हो जाती हैं और शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर कम होने लगता है। इसका असर मरीज़ की बौद्धिक क्षमता पर पड़ता है जैसे कि मरीज़ को निर्णय लेने में परेशानी आती है।

नियमित व्‍यायाम और संतुलित आहार से किसी भी बीमारी को नियंत्रित या खत्‍म किया जा सकता है। अगर आपको भी टाइप 2 डायबिटीज़ है तो आप भी आज से ही नियमित व्‍यायाम और लो कैलोरी डाइट लेना शुरु कर दें। इन दो चीज़ों से टाइप 2 डायबिटीज़ से निपटा जा सकता है।

original link

What is Type 2 Diabetes?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *