इन टिप्‍स को ध्‍यान में रखकर टाइप 2 के मरीज़ भी जी सकते हैं स्‍वस्‍थ जीवन

tips

image source

अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार हर दिन कम से कम 4,000 लोग डायबिटीज़ का शिकार बनते हैं। मधुमेह के रोगियों को लगता है कि इस बीमारी के साथ स्‍वस्‍थ रह पाना मुश्किल होता है लेकिन ऐसा नहीं है।

कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर मधुमेह रोगी भी स्‍वस्‍थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं। मधुमेह के रोगियों को खाने में अपने लिए स्‍वस्‍थ आहार का चुनाव करना चाहिए। इसके साथ ही थोड़ा व्‍यायाम और समय-समय पर ब्‍लड ग्‍लूकोज़ की जांच करवाकर और दवाओं का सेवन कर मधुमेह रोग को नियंत्रित किया जा सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ किन बातों को ध्‍यान में रखकर स्‍वस्‍थ जीवन जी सकते हैं।

– अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रखें और साबुत अनाज, मछली, चिकन और लो फैट डेयरी प्रॉडक्‍ट्स का सेवन करें। वजन को नियंत्रित रखने के लिए हर चीज़ को संतुलित मात्रा में खाएं।

– दिन में दो बार खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की आदत डालें। थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में स्‍नैक्‍स खाने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर संतुलित रहता है।

– ह्रदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एरोबिक एक्‍सरसाज़ जैसे जॉगिंग और साइक्‍लिंग आदि करें। इस तरह की एक्‍सरसाइज़ अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही करें।

– समय-समय पर अपने ब्‍लड ग्‍लूकोज़ की जांच करवाते रहें।

– कुछ लोगों डॉक्‍टर के बताए अनुसार दवाओं का सेवन नहीं करते हैं। समय पर दवा लें और जैसे डॉक्‍टर ने बताया है उसी तरह से दवा लें। दवा के डोज़ और मात्रा का ध्‍यान रखें।

– टाइप 2 डायबिटीज़ को लेकर नई रिसर्च होती रहती हैं। इनके बारे में जानें और ईलाज की नई तकनीकों के बारे में अपने डॉक्‍टर से परामर्श करें।

– मधुमेह की वजह से कई मरीज़ों में डिप्रेशन की समस्‍या उभरने लगती है। दवाओं की मदद से डिप्रेशन को कम किया जा सकता है लेकिन बेहतर होगा कि कोई भी दवा लेने से पहले आप अपने डॉक्‍टर को अपने डिप्रेशन और इसकी वजह के बारे में बताएं।

image sourcepero

– टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों के पैरों में घाव बनना आम समस्‍या है। इससे बचने के लिए नियमित अपने पैरों की जांच करें। पैरों में कोई छाले या कोई घाव हो तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

– एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि 34 प्रतिशत मधुमेह रोगी अपने दोस्‍तों और परिवार से अपनी बीमारी को छिपाकर रखते हैं। आपको अपने परिवार और दोस्‍तों को इसके बारे में जरूर बता देना चाहिए ताकि आपातकालीन स्थिति में वो आपकी मदद कर सकें। आपके ब्‍लड शुगर लेवल के स्‍तर पर नज़र रखकर आपके करीबी आपको किसी बड़ी मुश्किल से बचा सकते हैं।

– मेडिकल एलर्ट ब्रेसलेट पहनना शुरु करें। अपने स्‍मार्टफोन में हैल्‍थ ऐप डाउनलोड करें। इसके ज़रिए आप दूसरों की मदद ले पाएंगें।

टाइप 2 डायबिटीज़ के साथ रहना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना पड़ेगा।

original link

Tips for Staying Healthy With Type 2 Diabetes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *