दिमागी रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए मधुमेह रोगियों को खाने चाहिए ये सुपरफूड

diabetes-superfo

image source

हाल ही में हुए एक नए अध्‍ययन में मधुमेह और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विकारों के बीच संबंध बताया गया है। इस रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि मधुमेह के रोगियों को उचित मानसिक स्वास्थ्य सहायता मिलनी चाहिए। इस स्‍टडी के अनुसार पांच में से तीन मधुमेह रोगी भावनात्‍मक और मानसिक परेशानियों से ग्रस्‍त होते हैं।

इस अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने विभिन्‍न उम्र के 8500 लोगों पर रिसर्च की। इनमें से 64 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्‍हें अकसर मूड में बदलाव और लो फील होता है। वहीं 33 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मधुमेह के कारण वो चाहते हैं कि वो और उनके परिवार का हर सदस्‍य उनके अनुसार चले। 33 प्रतिशत लोगों ने खुद को डायबिटीज़ के कंट्रोल में महसूस किया।

मधुमेह के 19 प्रतिशत मरीज़ मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए किसी प्रशिक्षित प्रोफेशनल से काउंसलिंग ले रहे थे और 32 प्रतिशत लोग किताबों, वीडियो और अन्‍य चीज़ों से खुद को मानसिक विकारों और तनाव से बचाने की कोशिश कर रहे थे।

इससे पहले कई अध्‍ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि मधुमेह रोग की वजह से मरीज़ को मानसिक तनाव घेर लेता है। डायबिटीज़ और डिप्रेशन के बीच भी संबंध बताया गया है। मधुमेह के रोगियों में डिप्रेशन का खतरा सामान्‍य लोगों की तुलना में ज्‍यादा रहता है।

मधुमेह की बीमारी को डाइट और जीवनशैली की आदतों में बदलाव कर नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे पांच सुपर फूड हैं जिनसे ब्‍लड शुगर के स्‍तर को संतुलित रखा जा सकता है।

Jamun-During-Pregnancyimage source 2

मेथीदाना : मेथी दाना में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है और ये पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता और इस प्रकार शरीर में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा का अवशोषण विनियमित हो जाता है।

करेला : करेले में एंटी डायबिटीक तत्‍व जैसे चैरेंटिन होता है जिससे ब्‍लड ग्‍लूकोज़ और इंसुलिन के यौगिक जैसे पोलीपेप्‍टाइड का स्‍तर कम हो जाता है।

जामुन : डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए जामुन सबसे बेहतर सुपर फ्रूट माना जाता है। जामुन के सेवन से इंसुलिन की क्रियाशीलता और संवेदनशीलता बेहतर हो पाती है।

अमरूद : अमरूद के सेवन से शरीर में शुगर का अवशोषण कम हो जाता है। दिन में स्‍नैक के तौर पर अमरूद खा सकते हैं।

हल्‍दी : हल्‍दी शरीर में पैंक्रियाज़ की क्रिया को नियंत्रित करती है और ये शरीर में इंसुलिन के स्‍तर को भी संतुलित करती है।

इन चीज़ों के सेवन से शरीर में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है साथ ही डयबिटीज़ के लक्षणों पर भी नज़र रखें।

original link

Diabetes May Affect Your Mental Health: 5 Superfoods to Control It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *