रोज़ माउथवॉश का प्रयोग करने से बढ़ जाता है डायबिटीज़ का खतरा

mouthwashbbb

हम में से कई लोगों को दिन में एक या दो बार माउथवॉश करने की आदत होती है। ओरल हाइजीन के लिए कई लोग माउथवॉश का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि रोज़ान माउथवॉश के प्रयोग से आपके रक्‍त में शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है ?

हाल ही में हुई एक स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि एक दिन में दो बार माउथवॉश का प्रयोग करने से मधुमेह का खतरा 55 प्रतिशत बढ़ जाता है।

ये अध्‍ययन जरनल नाइट्रिक ऑक्‍साइड में प्रकाशित हो चुका है। इस अध्‍ययन के अनुसार माउथवॉश में एंटीबैक्‍टीरियल चीज़ें मौजूद होती हैं जो मुंह के रोगाणुओं के उत्‍पादन को प्रभावित करती हैं जिससे मुंह में नाइट्रिक ऑक्‍साइड बनना बंद हो जाता है।

इससे चयापचय विकार का खतरा रहता है जिसकी वजह से ब्‍लड प्रेशर में बड़ा बदलाव आ सकता है। वहीं दूसरी ओर इससे डायबिटीज़ का खतरा भी बढ़ जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिर्टी के शोधकर्ता कौमुदी जे जोशीपुरा का कहना है कि इस अध्‍ययन का प्रमुख उद्देश्‍य माउथवॉश के प्रयोग और प्री डायबिटीज़ और डायबिटीज़ के बीच संबंध की जांच करना था।

teeth

नियमित रूप से एंटीबैक्‍टीरियल माउथवॉश उत्‍पादों का प्रयोग करना फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

इस अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने 40 से 65 साल की उम्र के 1206 ओवरवेट लोगों पर रिसर्च किया लेकिन इन प्रतिभागियों में से किसी को भी कार्डियोवस्‍कुलर या मधुमेह रोग नहीं था।

अध्‍ययन में पाया गया कि 43 प्रतिशत प्रतिभागी रोज़ दिन में कम से कम एक बार और 22 प्रतिशत प्रतिभागी दो बार माउथवॉश का प्रयोग करते थे। दोनों वर्गों के लोगों में ब्‍लड शुगर से संबंधित समस्‍याओं का खतरा ज्‍यादा पाया गया।

हालांकि अध्‍ययन के निष्‍कर्ष के अनुसार दिन में माउथवॉश के दो बार से कम प्रयोग करने पर कोई संबंध नहीं मिला है। इसके अनुसार दिन में दो बार या इससे ज्‍यादा बार माउथवॉश का प्रयोग करने से सेहत को खतरा बढ़ जाता है।

ओरल हाइजीन बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको सही डाइट लेनी चाहिए साथ ही अपने मुंह का ध्‍यान रखना चाहिए। सेब, चीज़, पालक और किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी ओरल हाइजीन को बनाए रख सकते हैं। सेब खाने से मुंह का बैक्‍टीरिया खत्‍म होता है और चीज़ का सेवन करने से दांतों में कीड़ा नहीं लगता और दांत स्‍वस्‍थ और चमकदार बनते हैं।

वहीं पालन को अपनी डाइट में शामिल करने से दांत स्‍वस्‍थ रहते हैं। किशमिश खाने से प्‍लाक और कैविटी का खतरा नहीं रहता।

original link

Using Mouthwash Regularly May Trigger Diabetes Risk

image source 

image source 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *