स्‍तनपान करवाने से महिलाओं में कम हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा

hipwee-parents

स्‍तनपान करवाने से महिलाओं को कई तरह के रोगों से सुरक्षा मिलती है जिनमें से एक टाइप 2 डायबिटीज़ भी है। हाल ही में एक स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि स्‍तनपान द्वारा गर्भावधि मधुमेह से ग्रसित महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

इस अध्‍ययन के मुताबिक स्‍तनपान से मां का मेटाबॉलिज्‍म मधुमेह से बचने के लिए मजबूत बनता है।

कम समय तक स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं की तुलना में 3 महीने से ज्‍यादा समय तक स्‍तनपान करवाने महिलाओं में चयापचय में लैक्‍टेशन की मात्रा कम पाई गई। जर्मन रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के प्रमुख लेखक डैनिएला मच का कहना है कि लंबे समय तक लैक्‍टेशन बनने का संबंध फोस्‍फोलिपिड्स के उत्‍पादन में बदलाव आता है और मां के रक्‍त प्‍लाज़मा में ये अमिनो एसिड की श्रृंख्‍ला को कम कर देता है।

इससे पहले हुए अध्‍ययनों में शोधकर्ताओं ने इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 डायबिटीज़ का संबंध चयापचय से बताया है। हेल्‍महोल्‍ट्ज जेंट्रम मनचेन से सांद्रा हुम्‍मेल का कहना है कि स्‍तनपान करवाने से टाइप 2 डायबिटीज़ से महिलाओं को सुरक्षा मिलती है।

इससे पहले हुए अध्‍ययनों में से बात सामने आई है कि प्रसव के बाद तीन महीने तक स्‍तनपान करवाने से सुरक्षात्‍मक प्रभाव मिलता है जो गर्भावधि मधुमेह के 15 वर्षों तक रहता है।

अध्‍ययन के नतीजों तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने गर्भावधि डायबिटीज़ के 200 मरीज़ों की जांच की। प्रतिभागियों को ग्‍लूकोज़ सॉल्‍यूशन दिया जाता है और इससे पहले और इसके बाद उनके रक्‍त का सैंपल लिया जाता था। इसके बाद शोधकर्ताओं ने 156 विभिन्न ज्ञात चयापचयों के आधार पर नमूनों की तुलना की।

सामान्‍य महिलाओं की तुलना में गर्भावधि मधुमेह से पीडित महिलओं ने कम बार स्‍तनपान करवाया। इसके बाद अब शोधकर्ता गर्भावधि मधुमेह से ग्रस्‍त माओं के लिए स्‍तनपान के व्‍यवहार को बेहतर बनाने की प्रक्रिया को विकसित कर रहे हैं।

मधुमेह के अलावा स्‍तनपान करवाने से और भी कई तरह के रोगों से महिलाओं को सुरक्षा मिलती है। इससे मां की सेहत तो दुरुस्‍त रहती ही है साथ ही शिशु भी स्‍वस्‍थ रहता है। डॉक्‍टर भी शिशु के जन्‍म के बाद 6 महीने तक उसे मां का दूध ही पिलाने की सलाह देते हैं। इससे मां और बच्‍चे दोनों को ही आवश्‍यक पोषण मिल जाता है और वो स्‍वस्‍थ रहते हैं।

इस अध्‍ययन के मुताबिक गर्भावधि मधुमेह से ग्रस्‍त महिलाओं को लंबे समय तक अपने  शिशु को स्‍तनपान करवाना चाहिए।

original link

Breastfeeding May Reduce Mother’s Risk of Diabetes: Study

image source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *