14 नवंबर को पूरी दुनिया मनाएगी ‘विश्‍व मधुमेह दिवस’

world-diabetes-day

दुनियाभर के लोग मिलकर 14 नवंबर को विश्‍व मधुमेह दिवस मनाने वाले हैं। विश्‍व मधुमेह दिवस को मधुमेह के बढ़ते खतरे और स्‍वास्‍थ्‍य पर इसके नुकसान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

वर्तमान समय में 300,000 कैनेडियन लोग टाइप 1 डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं और दुनिया की बात करें तो ये आंकड़ा 1 मिलियन के पार पहुंच चुका है। भारत में भी डायबिटीज़ के मरीज़ों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है।

डायबिटीज़ टाइप 1 मधुमेह के सबसे भयंकर रूपों में से एक है और ये बीमारी असंतुलित आहार और खराब जीवनशैली की वजह से नहीं होती है। टाइप 1 डायबिटीज़ के खतरे से सुरक्षा पाना भी काफी मुश्किल होता है।

वर्ल्‍ड डायबिटीज़ डे यानि विश्‍व मधुमेह दिवस की शुरुआत 1991 में आईडीएफ और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा मधुमेह से सेहत को होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए की गई थी। इस दिवस को साल 2006 में संयुक्‍त राष्‍ट्र संकल्‍प 61/225 अंतर्गत आधिकारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया गया।

विश्‍व मधुमेह दिवस दुनिया का सबसे बड़ा डायबिटीज़ जागरूकता अभियान है जिसे 160 से भी ज्‍यादा देशों के लगभग 1 बिलियन लोगों तक पहुंचाया जाता है। इस अभियान का मुख्‍य उद्देश्‍य मधुमेह के कारणों और इस मुद्दे को सार्वजनिक और राजनीतिक स्‍तर पर उठाना है।

विश्‍व मधुमेह दिवस के लक्ष्‍य

– सालभर के लिए आईडीएफ के प्रयासों के लिए एक मंच तैयार करना।

– मधुमेह एक विश्‍व समस्‍या बन चुका है और इससे निपटने और बचने के तरीकों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना।

इस अभियान को प्रस्‍तुत करने के लिए एक नीले रंग के गोलाकार को प्रतीक चिह्न बनाया गया है जिसे 2007 में मधुमेह के लिए संयुक्‍त राज्‍य संकल्‍प द्वारा अपनाया गया था। ये नीले रंग का सर्किल मधुमेह के प्रति जागरूकता फैलाने का वैश्विक चिह्न है। यह मधुमेह की बीमारी के खिलाफ संपूर्ण विश्‍व के एकजुट होने का प्रतीक है।

वर्तमान समय में दुनियाभर में 199 मिलियन महिलाएं डायबिटीज़ की बीमारी का शिकार हैं और 2040 तक ये आंकड़ा 313 तक पहुंच जाएगा। महिलाओं में मृत्‍यु का प्रमुख कारण डायबिटीज़ ही है। प्रजनन की उम्र में प्रत्‍येक 5 में से 2 महिलाएं डायबिटीज़ का शिकार हो जाती हैं। वहीं 7 में से एक जन्‍म लेने वाला शिशु गर्भा‍वधि मधुमेह का शिकार हो जाता है।

इस साल 14 नवंबर को विश्‍व मधुमेह दिवस के जागरूकता अभियान में आपको भी हिस्‍सा लेना चाहिए और इस बीमारी को जड़ से मिटाने में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देना चाहिए।

original link

image source 1

November 14 is World Diabetes Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *